+91 72260 22226     MON-FRI     10 AM to 7 PM

कॉस्मेटिक प्लास्टिक सर्जरी और उसके विविध प्रकार

कॉस्मेटिक प्लास्टिक सर्जरी और उसके विविध प्रकार

कॉस्मेटिक प्लास्टिक सर्जरी (Cosmetic  Surgery):

कॉस्मेटिक सर्जरी,  प्लास्टिक सर्जरी की एक Sub specialty  है. इसके द्वारा शरीर को अधिक सुंदर व आकर्षक बनाया जा सकता है. कॉस्मेटिक सर्जरी आपकी Self image (मानसिक छवि) को अधिक प्रभावी बनाकर आपका आत्मविश्वास बढ़ाती है और इससे आपका स्वयं का व अन्य लोगों का आपकी ओर देखने का नजरिया बदलता है.

क्या आप आपकी आभा आपकी इच्छा के अनुसार अधिक सुंदर हो सकती है और वह भी उस कीमत में जिसे आप वहन कर सकें, क्या आप उसकी कल्पना कर सकते हैं? हाँ, अब यह संभव है.

जब आप दर्पण में देखें और आपको ऐसा लगे कि शरीर का कोई भाग आपके इच्छित आकार व प्रमाण में नहीं है, तब आप कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में विचार कर सकते हैं, जो आपकी कल्पनाओं को हकीकत में बदल सकती है,  अत्यंत सुरक्षित ढंग से. आधुनिक विज्ञान द्वारा हमें दी गई इस भेंट के बारे में जागृति लाना ही हमारा मुख्य उद्देश्य है.

इस के लिए आपकी Safety व Privacy हमारी प्राथमिकता है. हम आपको श्रेष्ठ कॉस्मेटिक उपचार का भरोसा दिलाते हैं.

लाइपोसक्शन (Liposuction):

इस सर्जरी को लाइपोप्लास्टी (Lipoplasty) या लाइपोस्कल्पचर (Lipo-  sculpture ) भी कहते हैं. शरीर का आकार, शरीर के सौंदर्य को विशिष्ट लाक्षणिकता देता है. गर्भावस्था, वजन में वृद्धि, वृद्धत्व इत्यादि ये सब आकार को बदलकर सौंदर्य को भौंडा बना देते हैं. अधिकांश मामलों में बहुत ध्यान से यदि Dieting व Exercise की जाए, तब भी उससे मात्र आंशिक व कामचलाऊ फ़ायदा ही मिलता है. इस तकलीफ में मददगार है, विज्ञान द्वारा भेंट दी गई अत्याधुनिक पद्धति अर्थात Liposuction !

Liposuction के द्वारा शरीर के किसी भी भाग में जमा अतिरिक्त चर्बी को हमेशा के लिए यकीनन दूर किया जा सकता है. लाइपोसक्शन के द्वारा मुख्य रूप से Tummy (पेट), Love handles (कमर), Buttocks (नितम्ब), Thighs (जांघें), Arms (हाथ), Chest (छाती), Back (पीठ) के भागों से चर्बी को दूर किया जाता है. किसी भी उम्र के व्यक्ति को जो Medically fit  हो उसे लाइपोसक्शन दिया जा सकता है.

लाइपोसक्शन से Bra-rolls  (पीठ पर अधिक चर्बी हो जाने के कारण होने वाले folds), Double chin (जबड़े के नीचे, गर्दन के भाग में अधिक चर्बी होने पर दाढ़ी, ठुड्डी के नीचे के हिस्से में होनेवाले Folds) तथा पुरुषों में Gynecomastia (छाती पर होनेवाला अधिक उभार) को सामान्य किया जा सकता है. पुरुषों में Six Pack surgery के द्वारा पेट को स्नायुबद्ध आकार दिया जा सकता है.

Facial implants:

कभी कभी चेहरे का कोई भाग, अन्य भागों की तुलना में आकार में नीचे होने के कारण चेहरे का सौंदर्य हल्का हो जाता है. आधुनिक Silicone implants  के द्वारा उस भाग को उचित आकार देकर चेहरे को अधिक सुंदर बना सकते हैं.

Brachioplasty:

Arms का उचित माप व आकार, स्त्री-सौंदर्य को नाजुकता व जवानी प्रदान करता है. उम्र के साथ तथा Obesity के कारण लटके हुए Arms बेडौल लगते हैं. Liposuction व Brachioplasty  द्वारा अतिरिक्त चर्बी एवं Skin को Remove कर Arms  को सुंदर बनाया जा सकता है.

लटकती जाँघों को आकार देने हेतु सर्जरी (Thighplasty):

इस सर्जरी के द्वारा लटकती जाँघों को उचित आकार दे कर सुंदर बनाया जा सकता है.

Brazilian Butt lift:

Flat injection द्वारा Flat  Buttocks  को उभार देकर अधिक आकर्षक बनाया जा सकता है.

Ear Shaping/ Ear lobule repair:

कभी कभी बालकों में जन्म से कान के आकार में विकृति देखने को मिलती है. प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा ऐसे कान को आकार देकर सुंदर बनाया जा सकता है. उम्र के साथ कान की टूटी हुई बूट को प्लास्टिक सर्जरी के द्वारा सुंदर बनाया जा सकता है.

जनानंगों की कास्मेटिक सर्जरी (Genital Cosmetic Surgery):

कास्मेटिक सर्जरी के द्वारा स्त्री व पुरुष के जनानंगों के नाप व आकार में परिवर्तन किया जा सकता है. इसके अलावा स्त्रियों के जनानंगों में उम्र व गर्भावस्था के कारण हुए बदलाव को दूर कर उसे अधिक Young Look दिया जा सकता है. Vaginoplasty (Vaginal Tightening Surgery), Labiaplasty (Reshaping of enlarged labia), Hymenoplasty  (Reconstructing  Ruptured Hymen), Penile  Enlargement  आदि इस प्रकार की सर्जरी हैं.

हेयर ट्रांसप्लांटेशन (Hair Transplantation ):

हेयर ट्रांसप्लांटेशन पुरुषों में सबसे अधिक की जानेवाली कास्मेटिक सर्जरी है. बालों के कारण सुंदर दिखाई देता सिर पुरुष की Personality में जवानी के आकर्षण की वृद्धि करता है. पुरुषों में बालों के गिरने एवं गंजापन आने के सर्वाधिक महत्वपूर्ण कारण आनुवांशिक/ जिनेटिक होता है. इसके अलावा शारीरिक व मानसिक तनाव, Dandruff (रूसी), अपर्याप्त पोषण (अनियमित व जंकफूड तथा फ़ास्टफूड लेने की आदत) तथा वातावरण के कारण भी बाल अधिक गिरने लगते हैं और फिर समय बीतने पर बाल बहुत कम हो जाते हैं और फिर अंत में गंजापन आ जाता है. यदि बाल कुछ ही कम हुए हों तो उन्हें विशेष Medicine  द्वारा बढ़ाया जा सकता है. लेकिन जिस भाग में बाल बहुत कम हो गए हों या गंजापन आ गया हो, वहाँ Medicine से लाभ नहीं होता है. ऐसे रोगियों में हेयर ट्रांसप्लांटेशन के द्वारा संपूर्ण नैसर्गिक बाल (जो सामान्य बालों की तरह बढ़ते हैं और जिन्हें कटाया जा सकता है) निश्चित रूप से प्राप्त किए जा सकते हैं.

पुरुषों में बढ़े हुए स्तन की सर्जरी (Gynecomastia):

कुछ बालकों/किशोरों में शरीर के विकास के साथ ही छाती/स्तन का भाग भी बढ़ा हुआ दिखाई देता है. यह अधिकांश रूप से इस उम्र में शरीर के द्वारा होने वाले अंत:स्त्रावों के परिवर्तन के कारण होते हैं. इससे पुरुषों के आत्म-विश्वास में कमी होती है तथा शर्म का अनुभव होता है.

इसमें कोई भी दवा असरकारक नहीं होती है और उसका एकमात्र इलाज सर्जरी ही है. कॉस्मेटिक सर्जरी (लाइपोसक्शन) द्वारा छाती का आकार/ संरचना सामान्य हो सकती है.

टमी टक सर्जरी (Abdominoplasty):

अधिक मात्रा में वजन कम करने के बाद अथवा स्त्रियों में गर्भावस्था के बाद पेट के नीचे के भाग में सिलवटों युक्त चमड़ी अधिक मात्रा में रहती है. जो अधिकतर वह वापस अपनी मूल स्थिति में नहीं आती हैं. साथ ही प्रसव के कारण पेट के स्नायु ढीले पड़ जाते हैं. उसके कारण पेट व कमर का भाग अपना आकार गुम हो जाता है. कई स्त्रियों में कसरत के द्वारा भी उसका मूल आकार प्राप्त नहीं किया जा सकता है. एब्डोमिनोप्लास्टी द्वारा इस अतिरिक्त चमड़ी को दूर कर पेट व कमर के भाग को सुंदर आकार दिया जा सकता है.

कॉस्मेटिक ब्रेस्ट सर्जरी (Cosmetic Brest  surgery):

स्त्री सौंदर्य में स्तन एक महत्वपूर्ण अंग है. स्तन के उचित माप (Size) व आकार (Shape) आत्म-विश्वास बढ़ाते हैं. शरीर के विकास, गर्भावस्था, स्तनपान व वृद्धत्व के अलग-अलग चरणों के दौरान माप व आकार में होनेवाले बदलाव के कारण स्त्रियों के स्तन उनका सौंदर्य खो देते हैं. कभी कभी बहुत बड़े स्तन, शारीरिक तकलीफ का कारण बनते हैं, वहीं बहुत छोटे स्तन स्त्री के आत्म-विश्वास में कमी करते हैं. गर्भावस्था के बाद लटके स्तन शरीर को बेडौल बना देते हैं. कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा छोटे स्तन को बड़ा किया जा सकता है. बड़े स्तन छोटे किए जा सकते हैं और लटके स्तन को उचित आकार देकर अधिक सुंदर बनाया जा सकता है. स्तन के माप में दो तरह से वृद्धि की जा सकती है: (1) फेट इंजेक्शन के द्वारा एवं (2) सिलिकोन इम्प्लांट के द्वारा.

राइनोप्लास्टी (Rhinoplasty- नाक को सुंदर बनाने की सर्जरी):

नाक चेहरे के सौंदर्य का केन्द्र होता है, इसलिए इसका आकार आपके व्यक्तित्व में कोमलता बढ़ाता है और नाक के आकार में रही क्षति चेहरे की सुंदरता को कम कर देती है.

आधुनिक कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा अधिक बड़े/लंबे नाक (Long nose) को छोटा-सुंदर बनाया जा सकता है. अधिक उठी हुई नाक (Hump nose) और नीची नाक (Flat Nose/ Saddle nose) को उचित आकार देकर आकर्षक बनाया जा सकता है तथा तिरछी नाक (Devinted Nose ) को Straight कर सकते हैं

ब्लेफेरोप्लास्टी (Blepharoplasty):

बढ़ती उम्र की सर्वप्रथम निशानी आँख की भौंहे व उसके आसपास के भाग पर दिखाई देती है. क्या आप आपकी लटकी भौंहे और नीचे के भौंहों के Eye Bags से परेशान हैं? तो ब्लेफेरोप्लास्टी के द्वारा आपकी आँखों को अधिक सुंदर बनाया जा सकता है

होंठ की कॉस्मेटिक सर्जरी (Lip Shaping Surgery):

आँख के साथ ही होंठ चेहरे के सौंदर्य के लिए महत्वपूर्ण अंग होने के कारण Communication के दौरान, सर्वप्रथम दृष्टि उसी पर टिकती है. इसलिए होंठों का उचित माप व आकार चेहरे को सुंदर बनता है. कॉस्मेटिक सर्जरी द्वारा अधिक बड़े होंठों को छोटा बनाया जा सकता है तथा छोटे होंठों को बड़ा व आकर्षक बनाया जा सकता है.

डिंपल बनाने की सर्जरी (Dimple  Creation):

गालों में पड़नेवाले डिंपल चेहरे पर के हास्य को अधिक सुंदर व आकर्षक बनाते है. कुछ लोगों में तो यह ईश्वर की देन होती हैं, लेकिन सर्जरी से उन्हें प्राप्त किया जा सकता है. इस सर्जरी द्वारा निर्मित डिंपल स्थाई होते हैं.

फेट इंजेक्शन (Fat Injection/ Fat  Grafting):

शरीर पर के चेहरे का कोई भी भाग बैठ गया हो- Depressed के कारण बेडौल लगता हो, तो उस भाग में शरीर के अन्य भाग में से इंजेक्शन के द्वारा चर्बी को अंतरित कर, उसे बिना किसी बाह्य निशान के सुडौल व अधिक सुंदर बनाया जा सकता है.

शरीर पर के दाग/ निशान की सर्जरी (Scar  Surgery):

शरीर पर व विशेष रूप से चेहरे पर पड़े दाग/ निशान, चेहरे की सुंदरता को कम कर देते हैं. ऐसे दाग/ निशान को कॉस्मेटिक सर्जरी के द्वारा कम/ हल्का कर चेहरे व त्वचा को अधिक सुंदर बनाया जा सकता है.

सफ़ेद दाग़ की सर्जरी (Vitiligo):

सर्जरी द्वारा सफ़ेद दाग़ को हटा कर उसके स्थान पर नई त्वचा लगाई जाती है और इस प्रकार सफेद दाग़ को निश्चित तौर पर दूर किया जा सकता है.

टेटू की सर्जरी (Tattoo Removal):

शरीर के किसी भी भाग पर स्थित टेटू को सदैव के लिए संपूर्ण रूप से दूर किया जा सकता है.

चेहरा/ शरीर पर गाँठ/ रसौली की सर्जरी (Excision of lumps & bumps):

शरीर पर के किसी भी भाग पर स्थित गाँठ/ रसौली को Remove करने के कारण चमड़ी पर के निशान बहुत कम या नहीं के बराबर रहते हैं.

Comments ( 2 )

  • Kulwinder Singh

    Maine tattoo remove krvyaa tha aur uska dag hai koi salutation hai

    • Hello Mr Kulwinder Singh, Surgical removal of a tattoo definitely leave behind some scar. It’s visibility depends on how it was done..with which technique ? You can contact us on our mobile/ Whatsapp number 7226022226 and also send pics to discuss bit in detail.

Post a Comment

enquiry